BiharLife StyleState

जीकेसी ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया पौधारोपण – पटना |

पटना :  ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ग्रो ग्रीन अभियान के तहत पौधारोपण किया और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया।
जीकेसी बिहार ईकाई की टीम ने गो ग्रीन अभियान के तहत आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया और 100 से अधिक पौधे लगाए गये।
इस अवसर पर जीकेसी के ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा,आज समूचा विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है। जीकेसी का ड्रीम प्रोजेक्ट “गो ग्रीन” पर्यावरण संरक्षण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। यह जीकेसी की पर्यावरण के प्रति सामूहिक चिंता को दर्शाता है। उन्होंने कहा, वनस्पति हमारे पर्यावरण का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। पौधे ही हैं जो हमें प्राणवायु प्रदान करते हैं। सूर्य के ताप से हमारा संरक्षण कर हमें शीतलता प्रदान करते हैं। और पृथ्वी को जो जल वर्षा जल के रूप में प्राप्त होता है उसको संरक्षित कर हमारी नदियों के प्रवाह को निरंतरता भी प्रदान करते हैं। आइए हम अपने पर्यावरण को संरक्षण प्रदान करें उसे संवारे और यथा साध्य ना केवल वृक्षों का रोपण करें बल्कि उनका पोषण भी करें।


जीकेसी गो ग्रीन अभियान की अध्यक्ष रागिणी रंजन ने कहा कि पेडो़ं के बिना शुद्ध पर्यावरण की कल्पना ही बेमानी है। पेडो़ं का खात्मा कर हम मानव और पर्यावरण के पक्ष में पेडो़ं द्वारा की गयी सभी सकारात्मक गतिविधियों को अवरुद्ध कर रहे हैं। पर्यावरण मानव जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं। इसलिए जरूरी है कि जीवनदायी पेडो़ं रूपी संपदा को बचाया जाये अन्यथा बहुत देर हो जायेगी और तब पछताने के सिवाय हमारे हाथ में कुछ नहीं होगा।
जीकेसी बिहार की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा, विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने का उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाना है।हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम अपने पर्यावरण की रक्षा करें और पेड़- पौधे काटने से बचें। पेड़ पौधे वंदनीय हैं, पृथ्वी को हरा-भरा रखने के लिए पेड़ पौधों का होना जरूरी है।
जीकेसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह बिहार के प्रभारी दीपक कुमार अभिषेक ने कहा, पर्यावरण संरक्षण के लिए नागरिकों को पर्यावरण के प्रति जुड़ाव आवश्यक है। पौधरोपण के लिए प्रत्येक नागरिक स्वयं पर्यावरण के लिए प्रेरित होकर पौधे लगाएं और उनकों संरक्षित रखे।
इस अवसर पर प्रदेश महासचिव संजय सिन्हा, संगठन मंत्री बलिराम जी, युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू, प्रदेश उपाध्यक्ष नीलेश रंजन, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष दिवाकर कुमार वर्मा, युवा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव कुमार आर्यन, युवा पटना प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पीयूष श्रीवास्तव, मीडिया प्रकोष्ठ के महासचिव सह प्रवक्ता मुकेश महान, कार्यालय सचिव प्रसून श्रीवास्तव, शैलेश कुमार समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button