BiharState

रात्रि में भी हो रही है, नालों की उड़ाही, 40 अतिरिक्त मानव बल लगाये गये कार्य पर – पश्चिम चंपारण |

युद्धस्तर पर नाला उड़ाही एवं अवैध कब्जा हटाने का कार्य निरंतर जारी

सफाई कार्य को लेकर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल तैनात

सतेन्द्र पाठक |

बेतिया। आसन्न बरसात के मद्देनजर शहरवासियों को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए जिला प्रशासन एवं नगर निगम प्रशासन द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। इस हेतु विगत एक सप्ताह से विशेष अभियान युद्धस्तर पर जारी है। दिन-रात नालों की उड़ाही एवं नालों से अवैध कब्जा को हटाने का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में जेसीबी, पोकलेन आदि सहित पर्याप्त संख्या में मानव बलों को लगाया गया है, ताकि बरसात के मौसम में शहरवासियों को जलजमाव की समस्या से निजात दिलायी जा सके।

जिलाधिकारी के निदेश के आलोक में नाला उड़ाही एवं अवैध कब्जा हटाने के दौरान विधि-व्यवस्था संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस फोर्स को भी तैनात किया गया है। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल जल निकासी में बाधक बने अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध कार्रवाई करेंगे। एसडीएम, बेतिया को उक्त कार्य का लगातार अनुश्रवण एवं निरीक्षण करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।

जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा नाला उड़ाही एवं नालों से अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई की लगातार समीक्षा की जा रही है। इसी क्रम में आज पुनः समीक्षा की गयी तथा नाला उड़ाही कार्य का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि बरसात के पूर्व सभी नालों की प्रॉपर उड़ाही एवं नालों पर हुए अतिक्रमण को पूरी सख्ती के साथ हटाया जाय। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में युद्धस्तर पर नालों की उड़ाही एवं अवैध कब्जा को हटाते हुए जल निकासी की सुदृढ़ व्यवस्था करें।

समीक्षा के क्रम में नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया, लक्ष्मण प्रसाद द्वारा बताया गया कि रात्रि में भी नालों की उड़ाही एवं अतिक्रमण हटाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है, ताकि जलनिकासी मार्ग में किसी प्रकार का अवरोध नहीं रहे। उन्होंने बताया कि निदेशानुसार विभिन्न स्रोतों से अतिरिक्त जेसीबी, पोकलेन आदि सहित अतिरिक्त 40 मानव बलों को कार्य पर लगाया गया है। साथ ही ड्रोन कैमरे की मदद से नालों का सर्वेक्षण कार्य जारी है। सर्वेक्षण के आधार पर नालों की उड़ाही एवं अवैध कब्जा हटाने में काफी मदद मिल रही है।

उन्होंने बताया कि वार्ड नंबर-13 एवं 19 में टाउन थाना से साहिल टै्रवल तक रोड से उतर नाला पर बने लंबे-लंबे स्लैब को तोड़कर हटाया गया है तथा प्रॉपर तरीके से पोकलेन, जेसीबी एवं मानव बलों द्वारा नालों की उड़ाही करायी गयी है। इस अभियान में एक दर्जन पुलिस बल, तीन जेसीबी एवं एक पोकलेन मशीन का उपयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि सफाई अभियान के क्रम में शांतिनगर में मैनुअल श्रमिकों का उपयोग किया गया है तथा सफाई कार्य जारी है। इसके साथ ही 10 मई 2022 की रात्रि 01.00 बजे तक 02 जेसीबी मशीन, 01 पोकलेन मशीन एवं 08 ट्रेक्टर का उपयोग करते हुए रजिस्ट्री कार्यालय के पीछे के नालों की उड़ाही करायी गयी है।

जिलाधिकारी द्वारा नाला उड़ाही एवं अवैध कब्जा हटाने का कार्य युद्धस्तर पर दिन-रात कराने एवं निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध बेहतर उपलब्धि को लेकर नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया सहित इस कार्य में लगे सभी अधिकारियों, कर्मियों एवं पुलिस बलों की सराहना की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button