BiharState

विधि व्यवस्था संधारण को ले जारी किया संयुक्तादेश – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |

जिला दंडाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। इसके तहत संवेदनशील स्थलों, धार्मिक स्थलों तथा विस्तृत आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से प्रभावी गश्ती एवं पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गयी है। विधि-व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से संवेदनशील स्थलों जैसे रेलवे स्टेशनों पर धरना प्रदर्शन की संभावना है। इसके तहत विधि-व्यवस्था और शांति बनाये रखने के लिए 16 जून 2022 को 07ः00 बजे पूर्वा0 से 17 जून 2022 के अप0 तक चयनित 60 स्थलों पर दण्डाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
नगर थाना और बुन्देलखंड ओपी क्षेत्रों में 15 स्थलों पर, हिसुआ थाना 06 स्थलों पर, कौआकोल थाना-04, काशचक -01, शाहपुर ओपी-01, पकरीबरावां-05, नारदीगंज -03, रूपौ-01, वारिसलीगंज थाना-04, धमौल थाना-02, सीतामढ़ी-02, मेसकौर-03, सिरदला-02, रजौली थाना-04, अकबरपुर थाना-04, नरहट थाना-02, गोविन्दपुर-04, रोह-02 के अलावे खुरी नदी के उत्तरी भाग और दक्षिणी भाग में भी गश्ती दल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। इसके अलावे अग्निशाम दस्ता, बज्रवाहन, वाटर कैनन आदि की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल टीम जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त करेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए और भ्रमणशील रहकर शांतिपूर्ण विधि-व्यवस्था संधारित करना सुनिश्चित करेंगे।
सोशल मीडिया पर सतत् निगरानी रखी जा रही है। साइवर सेनानी तथा अन्य माध्यमों से अफवाह का खण्डन किया जाना है। सोशल मीडिया पर आधारहीन तथा तथ्यहीन पोस्ट करने वाले व्यक्तियों पर जिला प्रशासन के द्वारा सख्त कार्रवाई की जायेगी।
सोशल मीडिया पर 24 घंटे निगरानी की जा रही है। संयुक्त आदेश में कहा गया है कि अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर/रजौली और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर/पकरीबरावां/रजौली अपने-अपने क्षेत्र के अन्तर्गत लागातार भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेगे। जिले के विधि-व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता एवं श्री अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक को प्रतिनियुक्त किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button