BiharInternationalPoliticalState

नेपाल में राष्ट्रव्यापी स्थानीय स्तर का चुनाव 13 मई 2022 को निर्धारित – प•चम्पारण |

रवि रंजन | 

बेतिया : नेपाल में राष्ट्रव्यापी स्थानीय स्तर का चुनाव 13 मई 2022 को निर्धारित है। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए चुनाव अवधि के दौरान प्रभावी कानून व्यवस्था और शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए 4 मई 2022 को नेपाल के नवलपरासी वेस्ट में संयुक्त समन्वय बैठक सम्पन्न हुई।जिसमे नवलपरासी (ईस्ट) के चीफ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर सुमन घिमरे, नेपाल पुलिस एसपी प्रज्वल महाराजन, एनआइडी डिस्ट्रिक्ट चीफ सुशांत बरल, एपीएफ डीएसपी वीरभद्र नाथ, नवलपरासी (वेस्ट) के चीफ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर श्रवण कुमार पोखरल, नेपाल पुलिस एसपी ऋषिराम कंडेल, सहित पश्चिम चम्पारण, बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार उपस्थित रहे।

समन्वय बैठक में जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण, बेतिया द्वारा भारतीय क्षेत्र पश्चिम चम्पारण जिला अंतर्गत की जा रही कार्रवाई की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। साथ ही नेपाल के वरीय अधिकारियों को आश्वस्त किया गया कि नेपाल में राष्ट्रव्यापी स्थानीय स्तर चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए नेपाल के संबंधित जिलों को जिला प्रशासन, पश्चिम चम्पारण हरसंभव सहायता करेगा।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि पश्चिम चम्पारण जिलान्तर्गत भारत-नेपाल सीमा पर तैनात कुल-18 एसएसबी चेकपोस्ट सहित सहोदरा थाना, मैनाटांड़ थाना, मानपुर थाना, इनरवा थाना, सिकटा थाना, कंगली थाना तथा भंगहा थाना पूरी तरह अलर्ट है। अवैध शस्त्र, अस्त्र एवं तस्करों, अपराधकर्मियों पर सतत निगरानी रखी जा रही है तथा निरंतर चेकिंग करायी जा रही है। भारत-नेपाल क्षेत्र के पदाधिकारियों का दूरभाष संख्या प्राप्त कर सूचना का आदान-प्रदान किया जाता है तथा दोनों ओर के सीमावर्ती थानों के पदाधिकारी आपसी सम्पर्क में हैं तथा एक-दूसरे का सहयोग करते हैं। पुलिस अधीक्षक, बेतिया के स्तर पर भी आपसी सहयोग लगातार बनाये रखने का निर्देश सभी थानाध्यक्षों को दिया गया है।

भारतीय सीमा क्षेत्र से नेपाल सीमा की ओर जाने वाले वाहनों एवं नेपाल सीमा की ओर से भारतीय सीमा क्षेत्र में आने वाले वाहनों की सघन जांच सभी सीमाई थानों पर बैरियर लगाकर की जाती है तथा जांचोपरांत सही पाये जाने पर आवागमन में किसी भी व्यक्ति को कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button