BiharLife StyleState

जल यात्रा के साथ नौ दिवसीय भागवत कथा शुरू – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |

जिले के नारदीगंज प्रखंड के नारदीगंज पंचायत की दरियापुर गांव में आयोजित नौ दिवसीय भागवत कथा को ले ग्रामीणों ने गुरुवार को कलश यात्रा निकाली। पौ फटते ही ग्रामीण व श्रद्धालु जल यात्रा की तैयारी में जुट गए। उसके बाद ढोल बाजे के साथ तिलैया नदी स्थित संगम में वैदिक मंत्रोच्चारण कर जल भराई की। उसके उपरांत गांव स्थित ठाकुर स्थान में कलश की विधिवत पूजा अर्चना कर स्थापना किया गया.
ग्रामीण कहते हैं कि कथा शुरू होने से पहले ग्रामीणों द्वारा जल यात्रा निकाली जाती है। आयोजक मंडल के सदस्यों ने बताया गांव में प्रति वर्ष धान की रोपाई शुरू होने से पहले आगामी नौ दिवसीय भागवत कथा कलश यात्रा के साथ शुरू होता है।कलश स्थापना के उपरांत एक जुलाई से विधिवत भागवत कथा शुरू हो जायेगा।कथा समाप्ति के बाद आगामी 8 जुलाई को हवन भंडारा के साथ पूर्णाहूति किया जाएगा। पुरोहित के रूप में ग्रामीण पंडित सह आचार्य सुबोध पांडेय, अनुज पांडेय, रजनीश पांडेय,नंदलाल पांडेय, सौरभ पांडेय समेत अन्य विद्वान ब्राह्मण के द्वारा कार्यक्रम किया जाएगा।
मुख्य यजमान में गुड्डू कुमार व उनकी धर्मपत्नी भूमिका को निभाने का कार्य करेंगे। इस पूजनोत्सव के बाद गांव में कृषि कार्य शुरू हो जायेगा। यह परंपरा काफी लंबे अर्से से चली आ रही है।
मान्यता है कि ठाकुर स्थान में सच्चे मन से पूजा अर्चना करने वाले याचक की मनोवांछित मुरादें पूरी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button