Life StyleNew DelhiState

राज्‍यसभा के उप-सभापति हरिवंश नारायण‍ सिंह ने सेवामो ऐप किया लॉन्‍च – नई दिल्‍ली।

रवि रंजन |

नई दिल्ली : राज्‍यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण‍ सिंह ने रविवार को राजधानी दिल्‍ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में सेवामो ऐप को लॉन्‍च किया। सेवामो इलेक्ट्रिक रिपेयरिंग, प्लंबिंग, क्लीनिंग, हाउसकीपिंग, फिजियोथेरेपी क्लीनिक, कुकिंग संस्थानों और शेफ्स जैसी 50 से ज्‍यादा सर्विस क्षेत्र में बी2बी वेंडर्स को जोड़ने का एक प्लेटफॉर्म है। सेवामो ऐप की स्‍थापना निश्का रंजन ने किया है।
इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के सेमिनार हॉल नंबर 1,2,3 में आयोजिेत कार्यक्रम की शुरुआत हरिवंश नारायण‍ सिंह ने दीप प्रज्‍वलित कर किया। सेवामो ऐप को लॉन्‍च करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह ऐप महानगरों की भागदौड़ भरी लाइफ स्‍टाइल में लोगों के दिन-प्रतिदिन के काम को आसान बनाने के साथ ही रोजगार के अवसर भी मुहैया कराएगी।
सेवामो ऐप की लॉन्चिंग के अवसर पर इंडिया न्‍यूज नेटवर्क के प्रबंध संपादक राणा यशवंत, जी न्‍यूज के कंसल्टिंग एडिटर एवं एंकर दीपक चौरसिया, ग्‍लोबल कायस्‍थ कांफ्रेंस (जीकेसी) ग्‍लोबल अध्‍यक्ष एवं जदयू राष्‍ट्रीय सचिव राजीव रंजन प्रसाद और और जीकेसी की प्रबंध न्‍यासी रागिनी रंजन भी मौजूद रही।
ऐप की फाउंडर निश्‍का रंजन ने बताया कि इसको लॉन्‍च करने का उद्देश्य बदलते बुनियादी ढांचे, निजीकरण और डिजिटल युग में बदलाव के कारण जनशक्ति कंपनियों के घटते क्षेत्र में मदद करना है। उन्‍होंने कहा कि गृह-आधारित मरम्मत और रखरखाव का क्षेत्र वर्तमान में करीब 3.1 बिलियन डॉलर का कारोबार है, जो 16.7 फीसदी की सीएजीआर से बढ़ रहा है।
निश्‍का रंजन ने आगे बताया कि सेवामो ने महिलाओं को वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अभी करीब 10 हजार महिला इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर और कारपेंटर को प्रशिक्षण देने और रोजगार देने का संकल्प लिया है। निश्का रंजन ने नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी, बोस्टन, यूएसए से औद्योगिक इंजीनियर की डिग्री हासिल की है। रंजन को इंजीनियरिंग के क्षेत्र में 7 साल का कार्य करने का अनुभव है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button