AdministrationBiharState

डीएम ने कालचक्र मैदान के बाहरी परिसर की परिधि, महाबोधि मंदिर के परिधि, मार्केट क्षेत्र, जगन्नाथ मंदिर के एरिया इत्यादि क्षेत्रों का पैदल भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया- गया |

गया : बौद्ध धर्म गुरु महा पावन दलाई लामा के बोधगया आगमन के पश्चात विधि व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाए रखने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा तिब्बत मॉनेस्ट्री के चारों ओर, कालचक्र मैदान के बाहरी परिसर के चारों ओर तथा महाबोधि मंदिर, जगरनाथ मंदिर के पूरे परिधि का पैदल मार्च कर सुरक्षा व्यवस्था तथा विधि व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने रुक रुक कर विभिन्न गेस्ट हाउस/ होटल/ मोनास्ट्री का भी ठहरे हुए यात्रियों के बारे में जानकारी लिया। उन्होंने होटल तथा मोनास्ट्री के संचालकों को निर्देश दिया कि बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों का प्रॉपर तरीके से डेटाबेस संधारित रखने का निर्देश दिए।
कालचक्र मैदान के समीप निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी तथा कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में कालचक्र एरिया में ठेला खोमचा ना लगे, यह सुनिश्चित करावे। इसके साथ ही अवैध अतिक्रमण पर नजर रखते हुए तुरंत हटवाने का कार्य करते रहें। उन्होंने कहा कि यदि अतिक्रमण हटाने के बाद पुनः अतिक्रमण लगाता है तो फाइन वसूलते हुए कानूनी कार्रवाई करें। कालचक्र मैदान के फोजिया ग्रीन रेस्टोरेंट के समीप 5 से 6 की संख्या में पड़े टैंपू को अवैध रूप से पार्किंग रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि हर हाल में इस एरिया को साफ सुथरा रखें। उन्होंने तुरंत वाहनों को हटवाने का निर्देश दिए।
सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के दौरान जिला पदाधिकारी ने स्वयं सड़क पर खड़े होकर रैंडमली वाहनों एवं ठेलो इत्यादि की जांच करने लगे। सुरक्षा व्यवस्था में कोई कोताही न हो, इसे लेकर कालचक्र मैदान की ओर जा रहे नारियल पानी वाले ठेले को रोका कर ठेले के नीचे रखें कंटेनर को उतरवाकर जांच किया। उसके पश्चात है ठेला को आगे जाने दिया गया।
कालचक्र मैदान के पीछे महारानी रोड के निरीक्षण के दौरान डीएम ने कार्यपालक पदाधिकारी को सड़क मरम्मत करवाने का निर्देश दिए।
पैदल भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा यह देखा गया कि कम उम्र के नाबालिक बच्चे तथा बिना उचित मापदंड के कई टैंपू एवं ई-रिक्शा का परिचालन है। उन्होंने तुरंत जिला परिवहन पदाधिकारी तथा एमवीआई पदाधिकारी को रैंडमली वाहनों की जांच करवाते हुए विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिए तथा वैसे ई-रिक्शा तथा टैंपू को जप्त करने का निर्देश दिए।
इसके उपरांत जिला पदाधिकारी द्वारा महाबोधि मंदिर के विपरीत जगन्नाथ मंदिर तथा मार्केट एरिया का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अतिक्रमण को हटाने पर प्रतिदिन निगरानी रखें तथा जो पुनः अतिक्रमण लगाते हैं उन पर फाइन की वसूल करें। जिला पदाधिकारी ने मार्केट क्षेत्र के एक-एक दुकानों का पैदल भ्रमण किया तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से दुकानदारों से नाम, पता तथा अन्य विवरण की जानकारी भी लिया।
इस अवसर पर मीडिया को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि महा पावन दलाई लामा का आज बोधगया के पावन धरती पर आगमण हुआ है। वह तिब्बतन मॉनेस्ट्री में प्रवेश किए हैं। सुरक्षा को लेकर उनकी सिक्योरिटी टीम के साथ बातचीत हुई है, जो भी व्यवस्था है वह पूरी किए गए हैं। यहां पर परमानेंट डेप्लॉयमेंट किए गए हैं। अतिरिक्त सीसीटीवी लगाए गए हैं। हर तरह का सिक्योरिटी का व्यवस्था, मोर्चा, हाई रेजुलेशन के सीसीटीवी के संस्थापना, वीडियोग्राफी सहित अन्य सुरक्षा का व्यापक इंतजाम किया गया है। जिला प्रशासन भी लगातार नजर बनाए हुए है तथा उनकी टीम के साथ लगातार समन्वय में भी है। महा पावन दलाई लामा के बोधगया आने पर बौद्ध धर्म के श्रद्धालुओं में काफी खुशी देखी जा रही है।
पैदल भ्रमण के क्रम में अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री इंद्रवीर कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया, प्रखंड विकास पदाधिकारी बोधगया, अंचल अधिकारी बोधगया सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button