BiharLife StylePoliticalState

नागरिकों व जनप्रतिनिधियों की सजगता से ही सम्भव होगा विकास का सपना :- चन्दन – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |

जिले के सदर प्रखंड के महुली पंचायत की आदर्श ग्राम सिसवां में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2022 का पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया. विशेष ग्राम शिविर समारोह में नवादा के सांसद चंदन सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे.
उन्होंने जिला परिषद अध्यक्षा पुष्पा देवी को दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार देकर सम्मानित किया. यह पुरस्कार पूरे प्रदेश में केवल नवादा जिला परिषद को दिया गया है.
उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 20-21 के लिए दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार(डी डी यू पी एस पी)२०२२, के लिए नवादा जिला परिषद को पूरे प्रदेश में चयन किया गया है, यह अत्यंत ही गौरव का क्षण है. सभी जिले वासियों के लिए गर्व की बात है.
उन्होंने कहा कि इसके लिए जिलाधिकारी यशपाल मीणा, उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार सिंह ,जिला परिषद अध्यक्ष और सदस्य सभी पंचायत प्रतिनिधियों का योगदान रहा है.
सांसद ने कहा कि सरकारी योजनाओं में सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में पारदर्शिता के साथ कार्य करें. भविष्य में भी दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार नवादा को प्राप्त हो इसके लिए हम सभी को सार्थक प्रयास करना होगा.
सांसद चंदन सिंह ने कहा कि जनप्रतिनिधियों अधिकारियों तथा जनता के सहयोग से ही सरकार की सभी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का सपना साकार होगा. सांसद ने कहा कि गांव के विकास के लिए स्थानीय लोगों को सजग और सतर्क होकर आम सभा में योजनाओं का सही ढंग से चयन करें और ईमानदारी के साथ उसका कार्यान्वयन करें.कहा कि जनप्रतिनिधियों अधिकारियों तथा जनता के सहयोग से ही जमीनी तौर पर ग्राम विकास का सपना पूरा होगा .
कार्यक्रम में उपस्थित अशोक कुमार नवनिर्वाचित बिहार विधान पार्षद ने कहा कि गांव के विकास के लिए हर संभव मदद करेंगे. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विपिन कुमार स्थानीय मुखिया ने कहा कि जनता के सहयोग से ही गांव का विकास संभव है .
जिले के वरिष्ठ पत्रकार साकेत बिहारी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया.उन्होंने ग्रामीणों की ओर से सभा को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास में अधिकारियों नागरिकों व जनप्रतिनिधियों को सजग बनकर काम करने का आह्वान किया .
उन्होंने कहां की अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की सजगता से काम करने से ही ग्रामीण विकास के सपने पूरा हो सकते हैं ऐसा नहीं होने से सारा कार्यक्रम महज दिखावा और ढकोसला साबित होगा.
कार्यक्रम में सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती अनुमंडल अधिकारी, अंशु कुमारी ,जिला पंचायत राज अधिकारी, संतोष कुमार डायरेक्टर डीआरडीए, सांसद प्रतिनिधि शशि भूषण सिंह बबलू, अंजनी कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी नवादा सदर, शंकर राय अंचलाधिकारी नवादा सदर के साथ-साथ कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
कार्यक्रम के उपरांत सतेंद्र प्रसाद डीपीआरओ ने बताया कि प्रचंड लू के बावजूद ग्रामीणों का उत्साह बना हुआ था.भीषण गर्मी के बावजूद भी अधिकारी और सभी स्थानीय ग्रामीण पंचायती राज दिवस के महत्व को क्रियान्वित करने के लिए संकल्प को दोहराया.
जिले के सभी 182 पंचायतों में विशेष ग्राम पंचायत शिविर आयोजित कर स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराया गया और अब तक किए गए कार्यों का लेखा-जोखा दिया गया.
विशेष ग्राम पंचायत शिविर के आयोजन में संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के साथ-साथ सभी स्थानीय अधिकारियों व गणमान्य लोगों का योगदान सराहनीय रहा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button