BiharState

अनुश्रवण समिति की बैठक में कम अनाज देने व राशनकार्ड का छाया रहा मुद्दा – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |

सदर अनुमण्डल पदाधिकारी कार्यालय के पत्रांक 229 / 24 जून 2022 के आलोक में अनुमंडलीय अनुश्रवण समिति (आपूर्ति ) की बैठक अनुमंडलाधिकारी के कार्यालय में हुई ।
बैठक में माननीय विधायक विभा देवी के प्रतिनिधि शम्भु विश्वकर्मा और माननीय एमएलसी अशोक कुमार के प्रतिनिधि अनिल प्रसाद सिंह ने भाग लिया और विभिन्न पंचायतों में जनवितरण प्रणाली की गड़बड़ियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया । खास कर अनाज की क्वान्टिटी और क्वालिटी पर सवाल करते हुए दोनों प्रतिनिधियों ने भ्रष्टाचार की ओर स्पष्ट इशारा किया ।
नवादा प्रखण्ड प्रमुख के एक सवाल पर भड़के अनुमण्डल अधिकारी को एमएलसी प्रतिनिधि ने जबाब दिया कि अगर जनप्रतिनिधियों की आवाज दबाना ही चाहते हैं तो मीटिंग का ड्रामा क्यों ? हालांकि बाद में इस पर एसडीओ ने माफ़ी मांग ली ।
एसडीओ ने बताया कि एमओ कार्यालय में एक भी कर्मचारी नहीं है इसलिये ऑफिस बन्द रहता है । उन्होंने आपूर्ति संबंधी कई जानकारियों का साझा करते हुए बताया कि अब उपभोक्ताओं को 10 किलो अनाज में 9 किलो चावल और 1 किलो गेहूं मिलेगा । मई माह में 97 प्रतिशत अनाज वितरित की गई । राशनकार्ड कैंसिल होने और नया राशनकार्ड बनाने के सवाल पर एसडीओ ने बताया कि 2062 राशन कार्ड ऑनलाइन बन चका है जबकि सभी प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि ऑनलाइन राशनकार्ड बनाने में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाय । भदोखरा पंचायत के पहाड़पुर और स्टीलनगर में महादलितों के राशनकार्ड बनाने और धुमड़ा गांव के उपभोक्ता को चार किलोमीटर दूर चलकर राशन लेने का सवाल विधायक प्रतिनिधि शम्भु विश्वकर्मा ने उठाया तो एम ओ को शीघ्र इसकी व्यवस्था करने का निर्देश दिया और कैंप लगाकर कार्ड बनाने का आश्वासन दिया गया ।
इसी प्रकार कुछ सदस्यों ने अनाज गोदाम से राशन कम मिलने की शिकायत की तो गोदाम प्रभारी ने कहा कि हम अनाज कांटा पर वजन करके देते हैं किन्तु रास्ते में निगरानी नहीं कर सकते । उपभोक्ताओं को कम अनाज मिलने के सवाल पर कहा गया कि जांच में किसी भी डीलर द्वारा गड़बड़ी पाई गई तो उसपर सख्त कार्रवाई की जायगी । पिछले बैठक में लिए गए प्रस्ताव का असर है कि अब कम अनाज देने की शिकायतें कम मिल रही है फिर भी कम देने वाले डीलर पर कार्रवाई निश्चित होगी । उन्होंने बताया कि इसके लिए डीएम और मेरी ओर से 47 जांच टीम बुद्धवार और बृहस्पतिवार को जांच कर रही है ।
बैठक के बाद विधायक प्रतिनिधि शम्भु विश्वकर्मा ने बताया कि विधायक विभा देवी द्वारा सरकार से मांग की जायगी कि जिले में किसी भी बैठक का लाइव टेलीकास्ट करवाया जाय ताकि जनप्रतिनिधियो एवं अधिकारियों के क्रियाकलापों को आम जनता देख सके ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button