BiharState

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नाला उड़ाही कार्य एवं नालों से अवैध कब्जा हटाने की हुई समीक्षा – पश्चिम चंपारण |

नाला उड़ाही में बाधा उत्पन्न करने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर भेजा गया जेल, दर्ज हुई प्राथमिकी

नाला उड़ाही एवं नालों पर अतिक्रमण करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा, की जायेगी नियमानुकूल कड़ी कार्रवाई

जल निकासी में बाधक बने व्यक्ति स्वयं हटा लें अतिक्रमण, अन्यथा पेनाल्टी के साथ होगी कार्रवाई

सतेन्द्र पाठक |

बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज नगर निगम, बेतिया में जलजमाव से मुक्ति के लिए चलाये जा रहे नाला उड़ाही एवं अवैध कब्जा हटाने का विशेष अभियान की समीक्षा की गयी। अधिकारियों को निदेशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हर हाल में बरसात के पूर्व शहर के सभी बड़े-छोटे नालों की अच्छे तरीके से साफ-सफाई करवा ली जाय ताकि शहरवासियो को जलजमाव की समस्या से निजात दिलायी जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि जहां-जहां भी जल निकासी में समस्या आ रही है। वहां अस्थायी कच्चे नाले की खुदाई कर जल निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने निगम आयुक्त को नाले पर बने अवैध निर्माण करने वाले व्यक्तियों को नोटिस जारी कर निर्माण को तोड़ने का निदेश दिया।

आयुक्त, नगर निगम, बेतिया द्वारा बताया गया कि 06 मई 2022 को निबंधन कार्यालय, बेतिया के पीछे चल रहे नाला उड़ाही कार्य में अवरोध उत्पन्न करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है। वहीं बैठक में उपस्थित एसडीपीओ, बेतिया सदर ने बताया कि दर्ज प्राथमिकी के आलोक में आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि नाला उड़ाही एवं सफाई कार्य में बाधा उत्पन्न करने वाले किसी भी तत्व को बख्शा नहीं जायेगा। शहर को आसन्न बरसात के मौसम में जलजमाव से मुक्ति दिलाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। नालों की उड़ाही युद्धस्तर पर करायी जाय।

उन्होंने निदेश दिया कि नगर निगम द्वारा नाला उड़ाही एवं नालों से अतिक्रमण हटाने हेतु तैयार किये गये कार्ययोजना के अनुरूप मिशन मोड में कार्य कराया जाय, ताकि जल्द से जल्द शहर के सभी बड़े-छोटे नाले की गहराई तक उड़ाही की जा सके। साथ ही नालों का अतिक्रमण करने वाले तत्वों के विरूद्ध नोटिस जारी किया जाय तथा नियमानुकूल पेनाल्टी के साथ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि एसडीएम, बेतिया, एसडीपीओ, बेतिया एएसडीएम, बेतिया शहर में नाला उड़ाही एवं नालों से अतिक्रमण हटाने के कार्यों का नियमित अनुश्रवण एवं निरीक्षण करेंगे तथा उपरोक्त कार्यों में बाधा उत्पन्न करने वाले तत्वों से सख्ती के साथ निपटेंगे।

नगर निगम आयुक्त द्वारा बताया गया कि तीव्र गति से जल निकासी की व्यवस्था दुरूस्त करने हेतु बाहर के जिलों से पोकलेन आदि आवश्यक संसाधन शीघ्र ही निगम को उपलब्ध हो जायेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्य नाला स्टेशन चौक से लेकर नगर निगम कार्यालय के पीछे तक की सफाई जेसीबी एवं पोकलेन के माध्यम से कराया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता, नंदकिशोर साह, एसडीएम, बेतिया, विनोद कुमार, एसडीपीओ, बेतिया, मुकुल परिमल पाण्डेय, वरीय उप समाहर्ता, रवि प्रकाश, सुजीत बरनवाल, राजकुमार सिन्हा, एएसडीएम, अनिल कुमार, नगर आयुक्त, नगर निगम, बेतिया, लक्ष्मण कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button