BiharLife StyleState

मानसून के इंतजार में तप रहा नवादा, पारा 42 डिग्री – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |
जून महीने का दूसरा हफ्ता समाप्त होने को है. रोहिणी नक्षत्र समाप्त हो गया.
रविवार को आसमान सुबह से ही साफ रहने के कारण गर्मी 42 डिग्री सेल्सियस तापमान को पार कर गई। इसके साथ ही तेज आद्रता के चलते उमस बनी हुई है। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक की मानें तो अभी आद्रता 65-70 के आसपास है इसके चलते उमस की स्थिति है.
15 से पहले मानसून के पहुंचने का पूर्वानुमान है। मानसून आने के बाद बारिश से राहत मिल सकती है।
बता दें कि पिछले 2 सालों से जिले में मानसून समय पर या समय से पहले आ रहा था लेकिन इस बार लेट हो रहा है। मानसून से पहले आने वाला प्री मॉनसून तो और कमजोर रहा और मई महीने के अंत में महज एक दो दिन थोड़ी बहुत बारिश हुई। अभी मानसून का इंतजार हो रहा है। पिछले 3 दिनों से रात में मौसम का मिजाज बदलता है बाकी दिन में मौसम पूरी तरह साफ रहता है। अगल बगल के जिलों में अगले 1 सप्ताह तक प्री मानसून के हलचल की संभावना है लिहाजा कभी-कभार बारिश और तेज हवा से इनकार नहीं किया जा सकता।
15 से पहले मानसून के आने की संभावना:-
कृषि मौसम वैज्ञानिक रोशन कुमार ने बताया कि अभी जो भी बदलाव हो रहा है वह प्री मानसून का असर है। रोज बादल लग रहे हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही। उन्होंने बताया कि प्री मानसून लेट आया है। हालांकि संभावना है कि मानसून अपने नियत समय 15 जून तक नवादा में प्रवेश करेगा। अगले कुछ दिनों तक प्री मासून बारिश होने की संभावना है। आम तौर पर 26 से 27 मई के आसपास से लेकर 14 जून तक प्री मानसून बारिश होती है। इसके बाद मानसून की दस्तक होती है।
खरीफ फसल की तैयारी शुरू करें किसान:-
कृषि विज्ञान केंद्र ने एडवाइजरी जारी कर किसानों को सचेत किया है। जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि अगले 1 सप्ताह तक आंशिक बादल छाने की संभावना है। इसके चलते कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। कृषि मौसम वैज्ञानिक रोशन कुमार ने बताया खरीफ फसल की तैयारी का वक्त है। अगले कुछ दिनों में बिचड़ा डालने का काम खत्म कर दें। खरीफ फसल के लिए जैविक खाद बनाने की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। खेत में नमी बन गई हो तो खरीफ फसल की तैयारी के लिए जुताई कर सकते हैं। अभी खरीफ फसल के लिए मिट्टी को तैयार करने यानि उर्वर बनाने का समय है। चार-पांच दिन बाद धान का बिचड़ा डाल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button