BiharState

एक्सरे मशीन बनी शोभा की बस्तु – नवादा |

रवीन्द्र नाथ भैया |

जिले के नारदीगंज प्रखंड मुख्यालय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इनदिनों एक्सरे मशीन शोभा की बस्तु बनी हुई है। जिससे मरीज हलकन हो रहें हैं। यह स्वास्थ्य केंद्र राजगीर बोधगया राजमार्ग पर स्थित है।
स्वास्थ्य विभाग इस केंद्र को साधन सुविधाओं से युक्त बनाने के लिए प्रयासरत है। रोगियों को सुविधा के लिए विभाग के माध्यम से एक्सरे मशीन लगाया गया है,ताकि इलाज के लिए आये मरीजों को भटकना नहीं पड़े, और उन्हें एक्सरे मशीन से जांच भी हो सकें,ताकि कार्यरत चिकित्सक उन्हें समुचित इलाज भी कर सकें। लेकिन बिजली विभाग की लचर व्यवस्था के कारण यह एक्सरे दिखाव मात्र बनकर रह गया है।ऐसा लो वोल्टेज मिलने के कारण हो रहा है,पिछले एक सप्ताह से यह हाल बना हुआ है। बताया जाता है कि 1 बजकर 30 मिनट से 4 बजे तक कभी कभी पर्याप्त वोल्टेज मिलता है, जिससे रोगियों को घण्टों इंतजार करना पड़ता है। हालात यह है कि एक्सरे के अभाव में रोगी का समुचित इलाज होना मुश्किल हो रहा है, विवशतावश रोगी राजगीर, बिहार शरीफ या फिर नवादा जाकर एक्सरे करा रहें है,ऐसी हालत में उन्हें जहाँ आर्थिक खर्च अधिक पड़ने के साथ समय की भी बर्बादी हो रही है। इस केंद्र में आये दिन आउटडोर में तकरीबन 200 सौ से अधिक मरीज इलाज कराने के लिए आते है,साधारण रोगियों के अलावा गंभीर रोग से ग्रसित रोगी भी पहुँचते हैं इसके अलावा घटना दुर्घटना वाले भी रोगियों का आवागमन होते रहता है।
एक्सरे के अभाव में चिकित्सकों को भी कोपभाजन का शिकार होना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने इस केंद्र में लगा एक्सरे मशीन को व्यवस्थित रूप से संचालन के लिए जिला प्रशासन से मांग किया है।
इस संबंध में एक्सरे संचालक अरविन्द कुमार शर्मा ने बताया बिजली विभाग के माध्यम से लो वोल्टेज मिल रहा है,1 बजकर 30 मिनट से 4 बजे तक कभी कभी पर्याप्त बिजली मिलती है,इस अवधि तक प्रतीक्षा करने वाले रोगियों को एक्सरे करने की सम्भावना होती है। यह पिछले 11 मई 22 से स्थिति बनी हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button